Business is booming.

सूर्य ग्रहण 13 जुलाई 2018

0 230

Surya Grahan :- 2018 में एक नहीं बल्कि दो ग्रहण होने वाले है जिनमें से एक फरवरी के महीने में पड़ा था और दूसरा आगामी 13 जुलाई को पड़ने वाला है। आषाढ़ महीने की अमावस्या को 13 जुलाई 2018 को साल 2018 का दूसरा सूर्य ग्रहण लगने वाला है। हालाँकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका कोई भी धर्मशास्त्रीय एवं ज्योतिषीय फलाफल विचारणीय नहीं है।

कहां-कहां दिखाई देगा 13 जुलाई 2018 का सूर्य ग्रहण :

13 जुलाई 2018 का सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, तस्मानिया दक्षिणी आस्ट्रेलिया के दूरस्थ दक्षिणी भाग, न्यूज़ीलैंड स्टिवर्ट द्वीप समूह में दिखाई देगा।

सूर्य ग्रहण का समय :

Surya Grahan Timing : भारतीय समय के अनुसार 13 जुलाई को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण 7 बजकर 18 मिनट से प्रांरभ होगा और 9 बजकर 43 मिनट। क्योंकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसके अधिक समय को जानना आवश्यक नहीं है।

राशियों पर सूर्य ग्रहण का असर :

भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा लेकिन कुछ राशियों पर इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार कर्क, मिथुन और सिंह राशि पर इस ग्रहण का अशुभ असर देखने को मिल सकता है।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करें?

Surya Grahan me kya karen : ग्रहण काल के समय कोई भी शुभ कार्य प्रांरभ नहीं करना चाहिए और ना ही इस समय खाना-पीना अच्छा होता है। इस पुरे समय में केवल भगवान् का स्मरण करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त ग्रहण काल में दान आदि करना भी शुभ माना जाता है। इसके अलावा भी कुछ उपाय हैं जिनकी मदद से सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक प्रभावों से बचा जा सकता है।

  • शिव चालीसा का पाठ करें।
  • गरीबों में अनाज का दान करें।
  • ग्रहण काल में तुलसी का पत्ता खाना भी अच्छा होता है।
  • इसके अतिरिक्त इस दौरान मंत्रोच्चारण करना भी शुभ होता है।