Business is booming.

शादी में देरी के उपाय

0 389

शादी में देरी के उपाय, शादी में हो रही है देरी तो करें यह उपाय, जल्दी शादी के उपाय, शादी में आ रही है रूकावट यह है उपाय, बनते बनते शादी की बात बिगड़ जाती है यह उपाय करें

हर माँ बाप चाहते हैं की उनके बच्चों की शादी समय पर हो जाये, और उन्हें अच्छा जीवनसाथी मिलें। लेकिन कभी कभी कुंडली में दोष होने के कारण ग्रहो का प्रभाव सही न होने के कारण शादी में देरी की समस्या हो सकती है। और कई बार तो ऐसा भी होता है की बात बनते बनते बिगड़ जाती है, और हाँ होते होते ही न हो जाती है। ऐसे में यदि उम्र ज्यादा हो जाये तो अच्छे रिश्ते में मिलने में ज्यादा समस्या हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनसे शादी में हो रही देरी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, तो आइये जानते हैं वह टिप्स कौन से हैं।

हल्दी का उपाय

यदि किसी लड़के या लड़की की शादी में देरी हो रही होती है तो उसे नियमित नहाने के पानी में चुटकीभर हल्दी मिलाकर नहाना चाहिए, ऐसा नियमित करने से विवाह योग बनने लगते हैं।

गुरूवार को करें यह काम

दो हरी इलायची, पांच प्रकार के मीठे व्यंजन, साथ में जल तीन गुरूवार तक केले के पेड़ को चढ़ाना चाहिए। जल आदि समर्पित करने के बाद शुद्ध घी का दीपक भी जलना चाहिए और प्रार्थना भी करनी चाहिए। ऐसा करने से विवाह में हो रही देरी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

सोमवार को करें यह चीजें दान

जब तक शादी की बात पक्की नहीं हो और आपकी शादी न हो जाये तब तक हर सोमवार को सवा किलो चने के दाल और सवा किलो कच्चा दूध दान करना चाहिए।

भोलेबाबा का व्रत

सोलह सोमवार का व्रत करने से भी शादी में हो रही देरी की समस्या को दूर करने के साथ मनचाहे जीवनसाथी से विवाह होने में मदद मिलती है। और सोलह सोमवार का व्रत लगातार रखने चाहिए और इसका उद्यापन भी पूरी विधि के साथ करना चाहिए।

बृहस्पति को मनाएं

बृहस्पति को गुरुवार भी कहा जाता है, और गुरूवार को देवताओं का गुरु माना जाता है ऐसे में यदि आप गुरु को मना लेते हैं तो इससे आपकी शादी में आ रही परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। विवाह में हो रही देरी की समस्या से निजात पाने के लिए आप गुरुवार का व्रत रखें, इस दिन पीले कपडे पहने, पीले भोजन का सेवन करें, पीली चीजों का दान करें, केले के वृक्ष पर जल चढ़ाना चाहिए, शुभ घी का दीपक जलाना चाहिए, यह सब उपाय गुरूवार के दिन करने से विवाह में आ रही रुकावटों को दूर करने में मदद मिलती है और जल्दी विवाह के योग बनते हैं।

मेहँदी

जिस लड़की की शादी हो रही हो उसके हाथ से अपने हाथों पर थोड़ी मेहँदी लगवाएं या फिर उसके मेहँदी वाले हाथो को अपने सिर पर घुमवायें, ऐसा करने से भी मन जाता है विवाह जल्दी हो जाता है।

शिव पार्वती का पूजन करें

रोजाना एक लोटे में जल, थोड़ा कच्चा दूध, फूल, दीप, कुमकुम, बिल्व पत्र आदि शिवलिंग पर चढाने चाहिए, और शिव पार्वती की पूजा करनी चाहिए ऐसा करने से भी विवाह के योग जल्दी बनते है, साथ ही रोजाना ॐ नमः शिवाय का 108 बार जप भी करना चाहिए, आप रुद्राक्ष की माला लेकर भी यह जाप कर सकते है।

गाय को खिलाएं यह चीजें

वीरवार के दिन गेहूं के आटे की दो रोटी बनाएं और उसके गुड़ डालकर गाय को खिलाएं। ऐसा हर वीरवार को करें, साथ ही आप चाहे तो हरा चारा भी गाय माता को खिला सकते है ऐसा करने से भी आपको फायदा मिलता है।

जब शादी के लिए देखने के लिए मिलें तो इन बातों का ध्यान रखें

जब लड़का लड़की को देखने के लिए आए तो लड़की को अपने बालों को खुला रखना चाहिए, लाल रंग के कपडे पहनने चाहिए, मेहमानो को ऐसे बिठायें की उन्हें घर का मुख्य दरवाजा न दिखाई दे, साथ ही जब लड़का और लड़की बात करने के लिए बैठें तो उनका मुँह दक्षिण दिशा की तरफ न हो, इन बातों का यदि आप रिश्ता करते समय ध्यान रखते हैं तो रिश्ता पक्का होने के चांस बढ़ जाते है।

रामचरित मानस का पाठ

यदि किसी लड़का या लड़की का रिश्ता नहीं हो रहा है तो उसे नियमित रामचरित मानस का पाठ करना चाहिए। खासकर बालकाण्ड का, क्योंकि इसमें शिव पार्वती के विवाह सम्बंधित अध्याय होते हैं जिन्हे पढ़ने से विवाह सम्बंधित समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है।

मांगलिक योग के लिए उपाय

कई बहार जातक की कुंडली में मांगलिक दोष भी होता है, और यदि मंगल दोष के कारण आपके विवाह में देरी हो रही है तो जातक को हर मंगलवार को चंडिका स्त्रोत और शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से भी विवाह में आ रही परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है।

पूर्णिमा की रात करें यह उपाय

पूर्णिमा की रात में यदि एक बार आप बरगद के पेड़ के 108 चक्कर लगा लेते हैं तो ऐसा करने से भी विवाह के मार्ग में आ रही बाधाओं को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से विवाह में हो रही देरी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही विवाह में देरी का कारण पता करने के लिए आपको एक बार अच्छे से पंडित से भी मिलना चाहिए, ताकि यदि ग्रहो की शांति के लिए पूजा आदि करनी हो तो उसका पता चल सकें, जिससे शादी में हो रही देरी की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सके।