Business is booming.

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए कौन सा व्रत करना चाहिए

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए व्रत, लक्ष्मी प्राप्ति के लिए कौन सा व्रत करना चाहिए

0 2,322

हर व्यक्ति चाहता है की माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा उन पर बनी रहे। इसके लिए वो पूरे मन भाव, श्रद्धा और आस्था के साथ माँ लक्ष्मी को मनाता है, पूजा अर्चना करता है। इसके अलावा माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई लोग उपवास भी रखते है। ताकि हमेशा उनके घर में बरकत बनी रहे, और साथ ही धन की बरकत हो। आज हम आपको ऐसे ही कुछ व्रत के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे करने से आपको माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने में मदद मिलती है।

लेकिन व्रत का फल तभी मिलता है जब आप इसे पूरे विश्वास के साथ रखते है, और माँ लक्ष्मी की दिल से अराधना करते हैं। क्या आप भी चाहते है की माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे, और हमेशा आपका घर धन से भरा रहे। यदि हाँ तो आप भी माँ लक्ष्मी के इन व्रत को कर सकते है। इनसे आपके घर में माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी, तो आइये जानते है की माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप कौन सा व्रत कर सकते है।

माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए व्रत:-

श्री पंचमी व्रत करें:-

यह व्रत चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष के पांचवें दिन रखा जाता है, इस दिन माँ लक्ष्मी की पूर्ण और विशेष रूप से पूजा की जाती है। माँ लक्ष्मी को श्री के नाम से भी जाना जाता है, इसीलिए इस व्रत को श्री पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। यदि कोई व्यक्ति चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को पूरे श्रद्धा भाव से माँ लक्ष्मी के इस व्रत को करता है। तो ऐसा माना जाता है की इससे माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा उन पर बनी रहती है।

गुरूवार को करें व्रत:-

गुरूवार के दिन सुबह नहा धोकर आपको भगवान् विष्णु और माँ लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। और उपवास रखना चाहिए वीरवार की कथा पढ़ने के बाद केले का पूजन करके, केले को दान में भी देना चाहिए, इसे आप अपनी आस्था के अनुसार कितने भी गुरूवार तक कर सकते है। यदि पूरे विश्वास के साथ ऐसा करते है तो माँ लक्ष्मी की कृपा का फल आपको जरूर मिलता है। और आखिरी व्रत के दिन इसका अच्छे से उद्यापन भी करना चाहिए।

शुक्रवार का व्रत करें:-

शुक्रवार के दिन को लक्ष्मी के व्रत के लिए कहा गया है, इस दिन माँ लक्ष्मी का व्रत व् पूजन करने से आपको धन की देवी लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने में मदद मिलती है। इस दिन पूजा करते समय आपको माँ लक्ष्मी का ऐसा चित्र रखना चाहिए जिसमे धन की वर्षा हो रही हो, उसके बाद घी का दीपक जलाकर कथा करें, व् प्रसाद वितरित करें, अपनी इच्छा अनुसार आपको कितने भी शुक्रवार के व्रत कर सकते है। और आखिरी शुक्रवार को आपको उद्यापन करना चाहिए। इस व्रत को करने से भी माँ लक्ष्मी की कृपा पाने में मदद मिलती है।

माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें:-

  • आपको झाड़ू का कभी अपमान नहीं करना चाहिए, और न ही उसे पैर लगाना चाहिए, क्योंकि इसे माँ लक्ष्मी का रूप माना गया है।
  • शाम के समय घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए।
  • शाम के समय किसी को भी पैसे उधार नहीं देने चाहिए।
  • नियमित मंदिर में पूजा करने के साथ अपनी तिजोरी की भी पूजा करनी चाहिए।
  • नियमित घर में माँ लक्ष्मी की आरती करनी चाहिए।
  • गुस्सा, अहंकार, नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे माँ लक्ष्मी नाराज़ होती है।

तो ये हैं वो व्रत जिन्हे करने से आप माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते है साथ ही इसे करने से आपके घर, दूकान, व्यापार में बरकत बनी रहती है। लेकिन इस बात का ध्यान आपको रखना पड़ेगा यदि आप व्रत कर रहे है तो आपको माँ पर पूरा विश्वास होना चाहिए और पूरी श्रद्धा और भाव के साथ माँ लक्ष्मी का व्रत रखना चाहिए।